Nur Jahan Mango Yield Decreased – नूरजहां आम की पैदावार घटी

आम के दाम 100 रुपए किलो

चंद्रशेखर आज़ादनगर. आम की पैदावार इस वर्ष कम है। कट्ठीवाड़ा का नूरजहां आम इन दिनों शिवराजसिंह जाधव के बगीचे में कुछ ही पेड़ों पर दिख रहा है। इस वर्ष इस प्रजाति के आम के अलावा अन्य प्रजाति के आम की पैदावार बहुत कम होने से यह 100 रुपए प्रति किलो के हिसाब से मिल रहा है।

शिवराज सिंह जाधव ने बताया कि इस वर्ष कोरोना महामारी और मौसम की मार के चलते आम की पैदावार बहुत कम हुई है। देश-विदेश में पहचान बना चुके नूरजहां आम तो इक्का-दुक्का पेड़ों पर दिखाई दे रहे हैं। कुछ मात्रा में अन्य लंगड़ा, हापुस, केशर, माधुरी, श्रीदेवी व देशी उपलब्ध है। इनकी गुजरात, मप्र एवं राजस्थान में डिमांड है, लेकिन आम की पैदावार कम होने से हम इसकी पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं।

पेंटिंग प्रतियोगिता में श्वेता तोमर ने पाया दूसरा स्थान
आलीराजपुर. राष्ट्रीय स्तर पर वैश्विक कोरोना महामारी विषय पर कोविड.19 वर्सेज इंडिया नेशनल ऑनलाईन पेंटिंग कॉम्पिटिशन देश भर में अध्ययनरत जवाहर नवोदय विद्यालय के कक्षा 8 वी से12वी तक के विद्यार्थियों के लिए उक्त ऑनलाइन प्रतियोगिता आयोजित की गई। इसमें आलीराजपुर जवाहर नवोदय राष्ट्रीय स्तर पर उड़ीसा के सागर कुमार जैना ने प्रथम स्थान एवं मध्यप्रदेश के आलीराजपुर जवाहर नवोदय विद्यालय की श्वेता तोमर पिता भंगुसिंह तोमर ने द्वितीय स्थान प्राप्त कर प्रदेश एवं जिले का नाम रोशन कर गौरवान्वित किया हैं। श्वेता तोमर की इस उप्लब्धि पर आट्र्स शिक्षक श्याम मोहन लेखरा, शिक्षक शि_ा, गुलाबी तोमर, शुषमा मिश्रा, दिनेश रावत, दिनेश चौहान, राधू तोमर,झेतरसिंह तोमर ने हर्ष जताया है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *