People From Outside Got Upset Due To The Profits Of Closing The Haat – रात में हाट-बाजार बंद करने की मुनादी होने सेे बाहर से आए लोग हुए परेशान

जिला प्रशासन समय पर नहीं ले पाया निर्णय, व्यापारी रहे असमंजस में

आलीराजपुर. जिला प्रशासन द्वारा साप्ताहिक हाट बाजार बंद रखने का फैसला करते हुए देर रात को हाट बाजार बंद रखने की मुनादी नगर पालिका के वाहन से कराई गई थी। देरी से हुई मुनादी के चलते ग्रामीण क्षेत्रों से व्यवसाय करने के लिए आने वाले लोग घर लौट गए।

व्यापारी वर्ग को इसकी जानकारी सोशल मीडिया के माध्यम से मिली कि सोमवार को बाजार बंद रहेगा। जिला प्रशासन द्वारा देरी से कराई सूचना के चलते ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले लोग सुबह सब्जी एवं अन्य उपयोगी वस्तुओं को बेचने के लिए नगर की सीमाओं में पहुंचे तो पुलिस ने उन्हें नगर में प्रवेश नहीं करने दिया। वहीं अन्य उपयोग की सामग्री के साथ कृषि कार्य में आने वाली सामग्री को खरीदने के लिए ग्रामीण क्षेत्र से किसान टेंपों में बैठकर नगर की सीमा में पहुंचे तो उन्हें नगर बंद की जानकारी मिली। इसके चलते उन्हें बिना खरीददारी के वापस अपने घर लौटना पड़ा।

सुबह से करना थी मुनादी
इस संबंध में व्यापारियों सहित आम लोगों का कहना है कि जब जिला प्रशासन द्वारा एक सप्ताह पूर्व ही आगामी हाट बाजार को बंद करने का निर्णय लिया जा चुका था तो फिर इसकी मुनादी व अन्य सूचनाओं के माध्यम से लोगों को देना थी। साथ ही नगर में भी वाहन से मुनादी एक दिन पूर्व कराते हुए लोगों को जानकारी दी जाती तो ग्रामीण क्षेत्र से आए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ता। साथ ही दुकानों पर काम करने वाले मजदूरों को बेवजह नगर में आना नहीं पड़ता।

8 दुकानदारों से वसूले 6200 रुपए
प्रशासन द्वारा नगर में हाट पर प्रतिबंध किए जाने के बावजूद कुछ दुकानदार चोरी छुपे सामान बेचने से बाज नहीं आए। इसके चलते जिला प्रशासन की टीम ने नगर में घूम घूमकर चालानी कार्रवाई की गई। नगर में 8 दुकानदारो से 6200 रुपए वसूल करते हुए उनके चालान बनाए। कई दुकानदार अपने घरो में ग्राहकों को बैठाकर व्यवसाय करते नजर आए साथ ही जब चालानी कार्रवाई हो रही थी तो अन्य दुकानदारों द्वारा अपने यहां मौजूद ग्राहकों को जल्दी जल्दी सामान देते हुए रवाना कर दिया गया। नगर में हाट बाजार बंद होने के चलते ग्रामीण क्षेत्र से आए सब्जी विक्रेता नगर की सीमा के बाहर सब्जी की दुकान लगाकर बैठ गए। इसकी जानकारी खरीददारो को लगते ही वे नगर के बाहर जाकर सब्जी क्रय करते हुए नजर आए। चालानी कार्रवाई के दौरान नायब तहसीलदार शशांक दुबे, पटवारी किशोर बैरागी, धर्मेन्द्र दरोगा सहित नपा के कर्मचारी मौजूद थे।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *