CLAT: CLAT 2020: जरूरी नोटिस जारी, जानें आप परीक्षा दे पाएंगे या नहीं – clat 2020 exam instructions, covid positive students not allowed in exam

CLAT 2020 exam guidelines: देश के विभिन्न नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज (NLU) में एडमिशन के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) का आयोजन 28 सितंबर 2020 को होने जा रहा है। कंसॉर्टियम ऑफ एनएलयू द्वारा इस परीक्षा के संबंध में कई नोटिस जारी किए गए हैं। इनमें परीक्षा को लेकर जरूरी दिशानिर्देश दिए गए हैं। अगर आपने क्लैट 2020 के लिए आवेदन किया है, तो परीक्षा से पहले इन निर्देशों को जरूर जान लें।

जन्म तिथि सुधार का निर्देश
पहला नोटिस आवेदन में जन्म तिथि सुधारने के संबंध में है। इसमें कहा गया है कि आवेदन में जन्म तिथि सुधारने के लिए लिंक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर सक्रिय कर दी गई है। अभ्यर्थी 26 सितंबर 2020 की रात 11.59 बजे तक इसमें सुधार कर सकते हैं। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा।

कंसॉर्टियम ऑफ एनएलयू ने कहा है कि आवेदन में सुधारी गई जन्म तिथि आगे की प्रक्रियाओं में अपडेट होगी, एडमिट कार्ड में नहीं। एडमिट कार्ड में जो तारीख अंकित है, वही रहेगी।

जन्म तिथि में सुधार करने के लिए यहां क्लिक करें….

कोविड-19 के संबंध में निर्देश

परीक्षा कोविड-19 महामारी के बीच ली जा रही है। ऐसे में स्वास्थ्य सुरक्षा की दृष्टि से इस संबंध में भी निर्देश दिए गए हैं। कंसॉर्टियम द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है कि ‘जो अभ्यर्थी कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं, जो मेडिकल ऑब्जर्वेशन में हैं या आइसोलेशन में हैं, उन्हें क्लैट 2020 में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।’

इस संबंध में जारी नोटिस पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें….
परीक्षा के दिन के लिए अन्य जरूरी निर्देश
परीक्षा 28 सितंबर 2020 को दोपहर 2 बजे से शाम 4 बजे तक कंप्यूटर मोड पर ली जाएगी। दो घंटे की परीक्षा में यूजी कोर्सेस के लिए कुल 150 सवाल और पीजी कोर्सेस के लिए 120 सवाल पूछे जाएंगे।

अभ्यर्थियों को परीक्षा से एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंच जाना होगा। परीक्षा शुरू होने से 15 मिनट पहले एंट्री बंद कर दी जाएगी। इसके बाद किसी भी हालात में केंद्र में एंट्री नहीं दी जाएगी और अभ्यर्थी परीक्षा नहीं दे पाएंगे।

अगर आप रफ पेपर का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो उसपर अपना रोल नंबर जरूर लिखें और परीक्षा के बाद उसे वहां रखे ड्रॉप बॉक्स में डाल दें।

परीक्षा में ये चीजें जरूर लेकर जाएं
ब्लू या ब्लैक बॉन पेन
एडमिट कार्ड
भारत सरकार द्वारा जारी वैध फोटो आईडी कार्ड
ट्रांसपैरेंट वॉटर बॉटल
मास्क, ग्लव्स, हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल)
सेल्फ हेल्थ डिक्लरेशन
पीडब्ल्यूडी सर्टिफिकेट (अगर इस श्रेणी के तहत आवेदन किया है तो)

पूरा इंस्ट्रक्शन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें….

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *