neet result: NEET result 2020: कब और कैसे चेक करें नीट रिजल्ट, इस तरह मिलेगा स्कोरकार्ड – neet result 2020 date and time nta update

NTA NEET 2020 Result, Cut-Off Update: एम्स (AIIMS), जिपमर (JIPMER) समेत देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2020 (NEET 2020) रिजल्ट की घोषणा का समय आ गया है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के नतीजे ntaneet.nic.in और nta.ac.in पर जारी किए जाएंगे।

एनटीए के सूत्रों के अनुसार, एनटीए सोमवार या मंगलवार को किसी भी समय रिजल्ट की घोषणा कर सकता है। इसी के साथ फाइनल आंसर-की भी जारी की जाएगी, जिसके आधार पर मार्किंग की गई है।

कैसे पाएं नीट स्कोरकार्ड
नीट रिजल्ट (NEET result) के साथ-साथ एनटीए स्टूडेंट्स का स्कोरकार्ड भी जारी करेगा। परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स रिजल्ट जारी होने के बाद नीट या एनटीए की वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर और पासवर्ड की मदद से स्कोरकार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

NEET Result: कैसे चेक करें रिजल्ट
एनटीए नीट की वेबसाइट पर जाएं।
रिजल्ट की घोषणा होने के बाद इस वेबसाइट के होम पेज पर NEET UG Result 2020 लिंक दिखेगा। इसपर क्लिक करें।
नया पेज खुलेगा। यहां दी गई जगह में अपना रोल नंबर, जन्म तिथि व पासवर्ड, कैप्चा दर्ज कर सबमिट करें।
रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा। इसे डाउनलोड कर सुरक्षित रख लें।

एनटीए ने नीट 2020 का आयोजन 13 सितंबर 2020 को किया गया था। करीब 15.97 लाख लाख स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए पंजीकरण किया था। एनटीए ने बताया था कि परीक्षा में 85-90 फीसदी स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। कोविड-19 के कारण परीक्षा दो बार स्थगित की गई थी।

NTA की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।
NTA NEET की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *