NEET counselling: NEET 2020: आज से काउंसलिंग, जानें कैसे करें रजिस्ट्रेशन, न करें ये गलती – neet counselling 2020, how to register at mcc.nic.in

NEET UG Counselling 2020 details: एमबीबीएस व बीडीएस कोर्सेस में एडमिशन के लिए नीट 2020 की काउंसलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) के जरिए यह काउंसलिंग 15% ऑल इंडिया कोटा सीट्स, डीम्ड यूनिवर्सिटीज, सेंट्रल यूनिवर्सिटीज, एम्स, जिपमर, एएफएमसी, ईएसआईसी कॉलेजों के लिए की जा रही है।

आज (27 अक्टूबर 2020) से नीट यूजी काउंसलिंग का पहला राउंड शुरू हो रहा है। इसमें शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके बाद ही आप च्वाइस फिलिंग व आगे की अन्य प्रक्रियाएं पूरी कर पाएंगे।

कैसे करें रजिस्ट्रेशन
नीट ऑल इंडिया काउंसलिंग प्रक्रिया में शामिल होने के लिए आपको एमसीसी की वेबसाइट mcc.nic.in पर रजिस्टर करना होगा।
एमसीसी की वेबसाइट पर जाएं। होम पेज पर बाईं तरफ न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक दिखेगा। इस पर क्लिक करें।
रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा। यहां मांगी सभी जरूरी जानकारियां भरकर रजिस्टर करें। रजिस्टर करने के बाद आपको एक आईडी मिलेगी। आगे नीट काउंसलिंग की हर प्रक्रिया में यह आईडी आपके काम आएगी। इसे सुरक्षित रखें।

न करें ये गलती
नीट यूजी काउंसलिंग के लिए एक अभ्यर्थी सिर्फ एक बार ही रजिस्ट्रेशन कर सकता है। ध्यान रहे कि एक से ज्यादा रजिस्ट्रेशन करने पर आपको काउंसलिंग प्रक्रिया से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। ऐसे अभ्यर्थियों की अभ्यर्थिता भी रद्द की जा सकती है।

कैसे करें च्वाइस फिलिंग
रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद 28 अक्टूबर 2020 से च्वाइस फिलिंग की शुरुआत होगी। यह भी एमसीसी की वेबसाइट के जरिए ही करनी है। आप अपनी रजिस्ट्रेशन आईडी के जरिए लॉग-इन करें। च्वाइस फिलिंग से संबंधित लिंक पर क्लिक करें। फिर कॉलेज और कोर्स का विकल्प भरें। आप अपनी रैंक के अनुसार विकल्प भर सकते हैं। इसके लिए आपको काउंसलिंग फीस का भुगतान भी करना होगा।

आप अपनी च्वाइस में बदलाव भी कर सकते हैं। लेकिन 2 नवंबर 2020 रात 11.59 बजे से पहले आपको च्वाइस लॉक करनी होगी। उसके बाद बदलाव संभव नहीं होगा।

कब आएगा रिजल्ट
अभ्यर्थियों द्वारा भरी गई च्वाइस के आधार पर सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट 5 नवंबर 2020 को जारी होगा। जिन्हें सीट आवंटित की जाएगी, उन्हें 6 नवंबर 2020 से लेकर 12 नवंबर 2020 के बीच संबंधित संस्थान में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व एडमिशन के लिए ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी।

MCC की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *