Govt School Admission 2021: Govt School Admission 2021: दिल्ली सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 तक एडमिशन शुरू, ये है पूरी डीटेल – delhi govt school admission 2021: application, documents and other details here

हाइलाइट्स:

  • दिल्ली सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया 2021 शुरू।
  • कक्षा 6 से 9वीं तक में होंगे एडमिशन।
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीक 30 जून।

Govt School Admission 2021: दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9वीं तक में दाखिला लेने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। जो स्टूडेंट्स एडमिशन लेना चाहते हैं वे शिक्षा निदेशालय (DoE) की आधिकारिक वेबसाइट edudel.nic.in पर जा सकते हैं। एडमिशन प्रोसेस शुक्रवार(11 जून 2021), शाम 05 बजे के बाद से शुरू हो चुकी है। इच्छुक छात्र दाखिला लेने के लिए 30 जून शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने गुरुवार, 10 जून को दाखिला प्रक्रिया से जुड़ी जरूरी जानकारी दी थी। उन्होंने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट के माध्यम से एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी, जिसमें एडमिशन प्रोसेस, अलॉटमेंट लिस्ट रिलीज डेट और अन्य जरूरी जानकारी दी थी।

दिल्ली सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9वीं तक प्रवेश प्रक्रिया
दिल्ली के सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 9 में प्रवेश के लिए आवेदन प्रक्रिया आज 11 जून शाम 5 बजे से शुरू होगी। प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और दो अलग-अलग चरणों में की जाएगी। पहला चरण 11 जून से शुरू हो रहा है। जिन छात्रों को इन क्लासेस में एडमिशन लेना है वे दिल्ली सरकार की शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट पर जाकर 30 जून तक आवेदन कर सकते हैं। जो छात्र पहले चरण में आवेदन नहीं कर सकेंगे उन्हें दिल्ली सरकार एक और मौका देगी। उनके लिए 23 जुलाई से 06 अगस्त तक फिर से एडमिशन रजिस्ट्र्र्रेशन खोले जाएंगे।

कब और कहां जारी होगी अलॉटमेंट लिस्ट?
30 जून तक प्राप्त एडमिशन एप्लीकेशन फॉर्म के आधार पर पहली अलॉटमेंट लिस्ट 14 जुलाई को घोषित की जाएगी। अलॉटमेंट लिस्ट ऊपर बताई गई शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इसके बाद, 19 से 31 जुलाई के बीच वेरिफिकेशन के लिए दस्तावेज जमा होंगे। दूसरा राउंड के रजिस्ट्रेसन 23 जुलाई से 06 अगस्त तक चलेगा।

आयु सीमा का भी रखें ध्यान
कक्षा 6 – 10 वर्ष से अधिक लेकिन 12 वर्ष से कम उम्र होनी चाहिए।
कक्षा 7 – 11 वर्ष से अधिक लेकिन 13 वर्ष से कम।
कक्षा 8 – 12 वर्ष से अधिक लेकिन 14 से कम।
कक्षा 9 – 13 वर्ष से अधिक लेकिन 15 से कम।
शारीरिक रूप से विकलांग छात्रों के लिए ऊपरी आयु में चार वर्ष की छूट दी गई है।

ये भी पढ़ें: Class 9, 11 Result 2021: कक्षा 9 और 11वीं की परीक्षा रद्द, रिजल्ट 22 जून को, मनीष सिसोदिया ने दी ये सूचना

एडमिशन के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स
स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र (TC)
बर्थ सर्टिफिकेट
पिछली कक्षा की मार्कशीट
आरक्षण या ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र (अगर लागू हो)
निवास प्रमाण
जाति प्रमाण पत्र (अगर लागू हो)
विकलांगता प्रमाण पत्र (अगर लागू हो)

ये भी पढ़ें: HBSE 10th Result 2021: हरियाणा बोर्ड 10वीं परिणाम घोषित, 100% रहा रिजल्ट, यहां करें चेक

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *